सब्जियों की चमक से चकाचौंध तो नहीं हो रहे हैं?

सब्जियों की चमक से चकाचौंध तो नहीं हो रहे हैं?

रोहित पाल

अक्सर जब सब्जी खरीदने के लिए मार्केट जाते हैं तो बड़ी सलीखे से रखी हुई साफ-सुथरी और चमकदार सब्जी देखकर खुश हो जाते हैं। सब्जियों की चमक देखने में बहुत अच्छी लगती है। सब्जियों की चमक से हम उन्हें ताजा समझकर उनका सेवन करते हैं। लेकिन ऐसा करके हम अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहें हैं। क्योंकि जरूरी नहीं है कि उन सब्जियों की चमक प्राकृतिक हो। क्योंकि ज्यादा सब्जियों को अलग-अलग तरीके से चमकदार दिखाया जाता है। हालांकि अगर जानकारी हो तो खुद को इससे होने वाले खतरे से बचा सकते हैं। इसलिए हम इस आलेख में कुछ जानकारी देगें ताकि सब्जियों का सेवन करते समय हमेशा सावधान रहें।

रसायनों से चमक-

इन दिनों किसान फसल की उत्पादकता बढ़ाने और ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में रसायनों का अंधाधुंध इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे सब्जियां ताजा व चमकदार दिखती हैं लेकिन वह बेस्वाद और सुगंधहीन होने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो जाती हैं।

मोम की परत-

अक्सर कुछ फलों और सब्जियों को ज्यादा चमकाने के लिए उन पर मोम की परत लगाई जाती थी। कुछ फलों जैसे सेब व शिमला मिर्च से इस परत को चाकू या चम्मच से हटा सकते हैं। इसके अलावा गर्म पानी में भी रखने से मोम पिघल जाती है।

चमकदार सब्जियां-

अक्सर बाजार में सब्जियों को ज्यादा चमकदार दिखने के लिए उन्हीं के रंग वाली लाइट के नीचे रखा जाता है। ऐसा सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए किया जाता है। इसलिए सब्जी खरीदते समय सावधान रहें, उन्हें लाइट से दूर करके देखें ताकि उनका असली रंग देख सकें।

जहरीला रंग-

कई बार तो सब्जियों को चमकदार व ताजा दिखाने के लिए उन्हें रंग दिया जाता है। अगर बाजार से मटर के दाने खरीदें, तो पकाने से पहले उन्हें कुछ देर गर्म पानी में रख दें ताकि रंग अलग हो जाए। इस हानिकारक रंग से कैंसर होने का खतरा भी रहता है।

खरीदते समय सावधान रहें-

सब्जी व फल खरीदते समय पूरी सावधानी रखें। क्योंकि जरूरी नहीं है जो सब्जी व फल ज्यादा चमकदार व ताजा दिख रहा है वह पौष्टिक भी हो। खरीदते समय ऊपरी परत को रगड़ कर परखें और खुशबू पर भी ध्यान दें।

इस्तेमाल करने से पहले धोएं जरूर-

सब्जी को इस्तेमाल व पकाने से पहले अच्छी तरह धो जरूर लें। बर्तन धोने के ब्रश की ही तरह बाजार में सब्जी धोने के ब्रश भी उपलब्ध हैं। इनसे सब्जी साफ भी हो जाती है और ज्यादा घिसने से खराब भी नहीं होती।

पका कर खाएं-

कृषि रक्षा विशेषज्ञ समय समय पर ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रमों के जरिए मानकों के अनुसार दवाओं को इस्तेमाल करने और अधिक मात्रा से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारियां देते रहते हैं। इतना सब के वाबजूद भी हानिकारक सब्जियां बेचीं जाती हैं। इसलिए रसायनों के असर कम करने के सब्जी पका कर खाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

डिप्रेशन को दूर रखने के लिए खाने में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

गजब हैं सर्दियों के ये सुपरफूड्स, जानें किस फूड से मिलेगा कितना फायदा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।